कोरोना महामारी के दौरान सही से नहीं हो सका कई बीमारियों का इलाज

कोरोना महामारी के दौरान सही से नहीं हो सका कई बीमारियों का इलाज

सेहतराग टीम

हाल ही में 200 से अधिक अस्पतालों पर किए गए सर्वेक्षण में सामने आया कि कोरोना वायरस महामारी ने 150 अस्पतालों में कैंसर से पीड़ित बच्चों की देखभाल की व्यवस्था को बाधित किया है। यह रिपोर्ट 'द लांसेट पत्रिका में छपी है। शोधकर्ताओं ने कहा कि महामारी के कारण दुनिया भर के अस्पतालों पर काफी प्रभाव पड़ा है, जैसे कि कर्मियों की संख्या में कमी आना, कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए बिस्तरों की संख्या कम होना और पीपीई की कमी आदि शामिल है।

पढ़ें- जानिए, कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्टर कैसे करें?

आपको बता दें कि इस सर्वेक्षण में 22 जून से 21 अगस्त 2020 के बीच 79 देशों में 213 संस्थानों के 311 स्वास्थ्यकर्मियों को कवर किया गया और इसमें अस्पताल का आकलन करने, कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या और कैंसर देखभाल में आई बाधाओं सहित कई सवाल शामिल किए गए।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, सर्वेक्षण में शामिल अस्पतालों में लगभग आधे में उम्मीद से कम बाल्यावस्था में कैंसर के नए मरीजों का पता चला, जबकि एक तिहाई से अधिक अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ गई जिन्होंने इलाज बंद कर दिया। अध्ययन में मुंबई के बांबे हॉस्पीटल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की रश्मि दलवी भी शामिल हैं। अध्ययन में यह भी कहा गया कि सर्वेक्षण में शामिल दस में से एक अस्पताल ने महामारी के दौरान कभी न कभी बाल्यावस्था के कैंसर का इलाज पूरी तरह बंद कर दिया।

अध्ययन के सह-लेखक और अमेरिका में सेंट ज्यूड चिल्ड्रेन रिसर्च हॉस्पीटल के डैनियल मोरेरा ने कहा, ''हमारे निष्कर्ष से पता चलता है कि कोविड-19 का पूरी दुनिया में बाल्यावस्था के कैंसर के मरीजों पर काफी असर रहा।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus: कोविड-19 के सभी लक्षण जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए?

इस साल खत्म नहीं होगा कोरोना, जानिए WHO ने क्यों और क्या कहा?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।